चंद्र ग्रहण 16 मई 2022: जानिए ‘ब्लड मून’ चंद्र ग्रहण की तारीख, समय, भारत में दृश्यता

चंद्र ग्रहण 2022: जानिए ‘ब्लड मून’ चंद्र ग्रहण की तारीख, समय, भारत में दृश्यता, चंद्र ग्रहण कैसे देखें?

नमस्कार इस वेबसाइट पर आप लोगों का फिर से स्वागत है जिसमें आप लोगों को एक महत्वपूर्ण घटना के बारे में बताया जाएगा जी हां यह काफी आप लोगों के लिए महत्वपूर्ण होने वाली है आज इस पोस्ट में आपको 16 मई 2022 को पहला चंद्र ग्रहण के बारे में बताया जाएगा या चंद्र ग्रहण किन किन राशि वालों के लिए शुभ है और किन राशि वालों के लिए अशुभ है इसकी भी जानकारी आपको इस पोस्ट के नीचे मिल जाएगी या चंद्र ग्रहण सुबह 7:02 पर शुरू होगी और 2:27 पर खत्म होगी इस पोस्ट में कुछ भी जानकारी मिल जाएगी इस पोस्ट को ध्यान से लास्ट तक पढ़े तो चलिए शुरू करते हैं।

चंद्र ग्रहण कब से कब तक रहेगा?,आज चंद्र ग्रहण कितने बजे से है 2022

साल का पहला चंद्र ग्रहण अगले 24 घंटों में लगने वाला है। 2022 का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई (सोमवार) को आता है, जो 30 अप्रैल को साल के पहले सूर्य ग्रहण के एक पखवाड़े से थोड़ा अधिक समय बाद आता है।

भारत में चंद्र ग्रहण का समय,मई 2022 चंद्र ग्रहण तारीख

नासा के अनुसार, पेनुमब्रल ग्रहण 16 मई को 1:32 यूटीसी पर शुरू होगा जो कि भारतीय मानक समय (आईएसटी) सुबह 7:02 बजे है। आंशिक ग्रहण 2:27 UTC या सुबह 7:57 बजे IST से शुरू होगा। समग्रता 3:29 UTC या सुबह 8:59 IST से शुरू होती है।

संपूर्णता 4:53 UTC या 10:23 IST पर समाप्त होती है। आंशिक ग्रहण 5:55 UTC (सुबह 11:25 IST) पर समाप्त होता है और अंत में उपच्छाया ग्रहण 6:50 UTC (12:20 बजे IST) पर समाप्त होता है।

यह कहाँ दिखाई देगा ? भारत मे कैसे देखें?

2022 का पहला चंद्र ग्रहण अमेरिका सहित दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई देगा, जिसमें अमेरिका, अफ्रीका और पश्चिमी यूरोप शामिल हैं। हालांकि, यह भारत के किसी भी हिस्से से सीधे आसमान में दिखाई नहीं देगा।

फिर भी, भारत में रहने वाले लोग अभी भी इसे दुनिया के विभिन्न हिस्सों से नासा के प्रसारण विचारों की लाइव स्ट्रीमिंग सेवा की बदौलत देख सकते हैं। ग्रहण देखने के इच्छुक लोग नासा के फेसबुक पेज, यूट्यूब चैनल या अंतरिक्ष एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर सीधे लाइव स्ट्रीम लिंक पर जाकर इसका उपयोग कर सकते हैं।

चंद्र ग्रहण 2022: जानिए क्या है ‘ब्लड मून’, कैसे देखें 16 मई को चंद्रग्रहण, चंद्रग्रहण मोबाइल में कैसे देखें?

दुनिया के किसी भी हिस्से में लोगों के लिए जहां चंद्र ग्रहण नग्न आंखों से दिखाई देगा, उन्हें इस घटना को देखने के लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है। टेलीस्कोप या दूरबीन चंद्रमा के समग्र दृश्य और लाली को बढ़ाएंगे।

चंद्रमा का रंग लाल क्यों दिखता है?,
चंद्र ग्रहण समग्रता से ठीक पहले चंद्रमा को लाल रंग का दिखाएगा। यह उसी प्रकाश घटना के कारण होता है जिसे ‘रेले स्कैटरिंग’ कहा जाता है, जो आकाश को नीला और सूर्यास्त को लाल रंग का बना देता है।

Leave a Comment