Contents
- 1 How to Schedule Instagram Posts for small Business, इंस्टाग्राम में बिजनेस के लिए पोस्ट को शेड्यूल कैसे करें?
- 1.1 How to schedule Instagram posts on phone, इंस्टाग्राम में पोस्ट को शेड्यूल कैसे करें?
- 1.1.1 Should you schedule Instagram posts for your small business?
- 1.1.1.1 How to schedule Instagram posts 2023
- 1.1.1.2 Instagram post ke liye सामग्री कैलेंडर बनाएं , Build your content calendar for your Instagram posts -:
- 1.1.1.3 How to Prepare Instagram content
- 1.1.1.4 How to Schedule posts with a social media management tool
- 1.1.1.5 Can you schedule Instagram posts with each account type?
- 1.1.1.6 How to schedule Instagram posts with multiple photos
- 1.1.1 Should you schedule Instagram posts for your small business?
- 1.1 How to schedule Instagram posts on phone, इंस्टाग्राम में पोस्ट को शेड्यूल कैसे करें?
How to Schedule Instagram Posts for small Business, इंस्टाग्राम में बिजनेस के लिए पोस्ट को शेड्यूल कैसे करें?
दोस्तों स्वागत है आपका फिर से एक और नई पोस्ट में जिसमें आप लोगों को बहुत आसान तरीके से बताया जाएगा इंस्टाग्राम में बिजनेस के लिए पोस्ट को शेड्यूल कैसे करे, इंस्टाग्राम में पोस्ट शेड्यूल कैसे करें, How to Schedule Instagram Posts for small Business, How to schedule Instagram posts on phone
इन सभी के बारे में आप लोगों को इस पोस्ट में विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बताया गया है आप लोग इस पोस्ट के जरिए जान पाएंगे इंस्टाग्राम पोस्ट सेड्यूल कैसे करते हैं बिजनेस के लिए या फिर कोई भी पोस्ट इंस्टाग्राम में सेड्यूल कैसे करें?
अगर आप लोग नए हैं और छोटा सा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम मैं बिजनेस अकाउंट बनाकर आप उसमें बिजनेस कर सकते हैं अगर आप लोग नहीं जानते बिजनेस कैसे करना है
आप लोग यह पोस्ट पूरा पढ़े हैं आप लोगों को पूरा पता चल जाएगा किस प्रकार से इंस्टाग्राम पर बिजनेस होता है और कैसे किया जाता है साथ ही अपने पोस्ट को इंस्टाग्राम पर बिजनेस के लिए शेड्यूल कैसे करते हैं इनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है आप लोग लास्ट तक जरूर पढ़ें।
इंस्टाग्राम में पोस्ट शेड्यूल कैसे करें
Instagram पर पोस्ट schedule करना आपके प्रकाशनों को कुशलतापूर्वक तैयार करने और व्यवस्थित करने का एक तरीका है। हम इसके कुछ सम्मोहक कारणों, वर्तमान सर्वोत्तम प्रथाओं और उपयोगी उपकरणों को देखेंगे।
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इंस्टाग्राम सोशल मीडिया ऐप है जो इंस्टेंट को सेलिब्रेट करता है। यहीं और अभी। इसके फिल्टर आपको पल भर में भावना, सामग्री और व्यक्तित्व जोड़ने की अनुमति देते हैं। लेकिन फिर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की योजना और Schedule सोशल नेटवर्क के दर्शन के अनुकूल कैसे हैं।
How to schedule Instagram posts on phone, इंस्टाग्राम में पोस्ट को शेड्यूल कैसे करें?
जबकि #latergram हैशटैग का उपयोग तब किया जा सकता है जब आप वास्तविक समय में पोस्ट नहीं कर रहे हों, जब आप व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग कर रहे हों, तो आप पाएंगे कि आपकी सबसे सफल पोस्ट वही हैं जिन्हें पहले से सावधानीपूर्वक तैयार और नियोजित किया गया है।
इसका एक बड़ा उदाहरण स्थानीय मार्केटिंग में है, जहां आपको उस समय लोगों तक पहुंचने की आवश्यकता होती है, जब वे आपके व्यवसाय से भौतिक रूप से आगे बढ़ रहे होते हैं।
रेस्टोरेंट मार्केटिंग के लिए, आपको लोगों तक उस समय पहुंचना होगा, जब वे आपके स्थान के करीब हों और दोपहर के भोजन का समय हो।
इससे पहले कि आप इसे बनाना शुरू करें, आपको उन्हें एक आकर्षक व्यंजन के साथ लुभाना होगा।
Should you schedule Instagram posts for your small business?
सोशल मीडिया तेजी से आगे बढ़ रहा है। यदि आप इसके बारे में गंभीर हैं, तो आपकी मार्केटिंग मेट्रिक्स में से एक आपकी प्रकाशन गतिविधि होनी चाहिए।
लेकिन अगर सोशल मीडिया आपका मुख्य व्यवसाय नहीं है, तो आपके लिए एक गतिशील और बढ़ते इंस्टाग्राम अकाउंट को मैन्युअल रूप से बनाए रखने के लिए आवश्यक समय बिताना लगभग असंभव होगा।
सोशल मीडिया प्रबंधन कार्यों को स्वचालित करना आवश्यक हो जाता है। और स्वचालित करने के लिए सबसे स्पष्ट कार्यों में से एक आपकी पोस्ट का प्रकाशन है। लेकिन आपके इंस्टाग्राम पोस्ट को शेड्यूल करने के और भी अच्छे कारण हैं।
How to schedule Instagram posts 2023
1.Synchronize with your audience
मार्केटिंग 101 आपको अपने दर्शकों को सुनने और समझने के लिए कहता है। आप इंस्टाग्राम पोस्ट को ऐसे समय पर शेड्यूल कर सकते हैं जो आपके दर्शकों की देखने की आदतों के साथ तालमेल बिठा सकें।
आप उस समय के साथ तालमेल बिठाने का लक्ष्य भी रख सकते हैं जब आपकी टीम काम के दौरान सोशल मीडिया पर होती है।
यह आपके सोशल मीडिया संचार पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, क्योंकि आपके सहकर्मी आपके संदेश से जुड़ते हैं और उसे बढ़ाते हैं।
2. Maintain your posting frequency
एक छोटे व्यवसाय के विपणन के दृष्टिकोण से, प्रति दिन कई बार पोस्ट करना भारी लग सकता है। पोस्टिंग फ़्रीक्वेंसी सोशल मीडिया प्रबंधन में सबसे चुनौतीपूर्ण उद्देश्यों में से एक है।
हालांकि, ऑटोमेशन और शेड्यूलिंग ऐसे समाधान हैं जो आपके लिए अपने मार्केटिंग kpis तक पहुंचना संभव बनाते हैं।
3. Free up time for catching that quality moment
यदि आप इस क्षण को पकड़ना चाहते हैं और महत्वपूर्ण समय पर उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ना चाहते हैं, तो आपको तैयार और उपलब्ध दोनों होने की आवश्यकता है।
यदि आप Instagram पोस्ट शेड्यूल करते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। आप इसे न्यूज़जैकिंग के समान एक मार्केटिंग रणनीति के रूप में देख सकते हैं जो ट्विटर पर काफी लोकप्रिय है,
लेकिन आपको वास्तविक समय की सामग्री को पकड़ने और इसे मैन्युअल रूप से प्रकाशित करने के लिए समय आरक्षित करने की आवश्यकता है। यदि आप इस अभ्यास का प्रबंधन करते हैं, तो आपके सोशल मीडिया एंगेजमेंट मेट्रिक्स में निश्चित रूप से सुधार होगा।
4. Maintain a coherent brand and hashtag strategy
एक Instagram प्रोफ़ाइल बनाना एक ब्रांड बनाने और अपने प्रकाशनों को प्रबंधित करने के समान है, जो आपकी ब्रांड स्थिति को बनाने और बनाए रखने जैसा है।
आपका सोशल मीडिया कंटेंट कैलेंडर आपको उस मार्गदर्शक लाइन को बनाने में मदद करेगा, और पोस्ट का शेड्यूलिंग आपको हैशटैग का सुसंगत रूप से उपयोग करने की अनुमति देगा, ताकि आप पोस्ट करते समय अपने ब्रांड मूल्यों को सुदृढ़ कर सकें।
आप अपने लघु व्यवसाय मार्केटिंग के लिए Instagram पोस्ट कैसे शेड्यूल कर सकते हैं।
इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट को शेड्यूल करना सीधा है। आप एक सामग्री कैलेंडर बनाते हैं, प्रकाशित करने के लिए सामग्री तैयार करते हैं, और अंत में, निर्धारित समय पर पोस्ट करने के लिए एक उपकरण को कॉन्फ़िगर करते हैं।
Instagram post ke liye सामग्री कैलेंडर बनाएं , Build your content calendar for your Instagram posts -:
आपकी मार्केटिंग योजना आपके सोशल मीडिया उद्देश्यों को परिभाषित करेगी। यह बदले में आपकी संचार योजना के लिए प्रकाशन मात्रा में बदल जाएगा। आप इन्हें अपने सोशल मीडिया कंटेंट कैलेंडर में दर्ज करेंगे, जो सोशल मीडिया संचार में एक आवश्यक योजना तत्व है।
एक सामग्री कैलेंडर केवल उस सामग्री का एक कैलेंडर दृश्य है जिसके बारे में आप अपने विभिन्न मार्केटिंग चैनलों में संचार करेंगे। इसका प्राथमिक कार्य प्रत्येक प्रकाशन के लिए समय, तिथि, विषय और सामाजिक नेटवर्क को परिभाषित करना है।
- Visualization: एक सामग्री कैलेंडर कई अलग-अलग स्वरूपों में बनाया जा सकता है। प्रारूप और उपकरण को प्राथमिकता दें जो आपको सर्वोत्तम दृश्य अवलोकन प्रदान करता है।
- Integration: कुछ उपकरण आपको अपने सामग्री कैलेंडर की कल्पना करने, अपनी सामग्री को होल्ड करने और अपनी पोस्ट शेड्यूल करने की अनुमति देते हैं।
How to Prepare Instagram content
आपकी सामग्री की गुणवत्ता जुड़ाव निर्धारित करती है। यदि आपका सामग्री कैलेंडर पहले से ही आपके प्रकाशन विषयों को परिभाषित करता है, तो आपको समय के साथ कहानी बनाने के लिए सामग्री तैयार करनी चाहिए।
किस प्रकार की सामग्री और हैशटैग अच्छा प्रदर्शन करते हैं, इसका आकलन करने के लिए आपको सोशल मीडिया ऑडिट करने की आवश्यकता हो सकती है।
इस चरण में, आपको प्रत्येक पोस्ट के लिए सही छवि, टेक्स्ट और हैशटैग के साथ भविष्य के प्रकाशन के लिए सामग्री की कल्पना करनी होगी।
- छवि प्रारूप: सुनिश्चित करें कि आप अपनी छवियों को प्रकाशन के लिए मूल रूप से तैयार करते हैं, ताकि वे Instagram पर प्रकाशित होने के बाद बेहतर रूप से दिखाई दें।
- सामाजिक श्रवण: सामाजिक श्रवण आपको उन हैशटैग की पहचान करने की अनुमति देगा जो आपके संचार के लिए प्रासंगिक हैं।
एक बार आपका कैलेंडर और आपके व्यक्तिगत सामग्री के टुकड़े तैयार हो जाने के बाद, आपको उस टूल को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होगी जो वास्तव में उन्हें प्रकाशित करता है। इसमें एक कैलेंडर विज़ुअलाइज़ेशन हो सकता है, और कुछ मामलों में सामग्री को भी शामिल करता है।
एक Instagram शेड्यूलर आपके रिपोर्टिंग इंटरफ़ेस के माध्यम से आपकी प्रकाशन गतिविधि को आपके मार्केटिंग एनालिटिक्स से जोड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है।
हमारी तीन-चरणीय प्रक्रिया में, शेड्यूलिंग महत्वपूर्ण है, और आपको गलती नहीं करनी चाहिए।
- समय क्षेत्र: किसी और चीज से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका शेड्यूलिंग टूल, आपका इंस्टाग्राम अकाउंट और आपका कंप्यूटर समय सिंक्रनाइज़ है।
- क्रेडेंशियल रीफ़्रेश करें: एक शेड्यूलिंग टूल Instagram को एक्सेस करने के लिए आपके क्रेडेंशियल्स का उपयोग करेगा। क्रेडेंशियल समाप्त हो सकते हैं और प्रकाशन को अवरुद्ध कर सकते हैं, इसलिए उन्हें नियमित रूप से जांचें और रीफ्रेश करें।
Can you schedule Instagram posts with each account type?
2018 की शुरुआत से व्यावसायिक खातों के लिए स्वचालित शेड्यूलिंग उपलब्ध है, लेकिन व्यक्तिगत खातों के लिए यह संभव नहीं है। हालाँकि, सामग्री कैलेंडर से पुश सूचनाओं के उपयोग के माध्यम से, आपकी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल पर इंस्टाग्राम पोस्ट को शेड्यूल करने का एक समाधान है।
आप अभी भी समय से पहले अपनी व्यक्तिगत ब्रांडिंग के लिए सभी पोस्ट की योजना बना सकते हैं, आपको बस वास्तविक पोस्टिंग को निर्धारित समय पर मैन्युअल रूप से करना होगा।
Instagram पोस्ट शेड्यूल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया प्रबंधन टूल अधिकांश सोशल मीडिया प्रबंधन टूल आपको Instagram प्रकाशन शेड्यूलिंग को प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं। वे आसानी से आपके सामग्री कैलेंडर को व्यवस्थित करते हैं, आपकी सामग्री को रोकते हैं, प्रकाशन शेड्यूल करते हैं, और अंत में गतिविधि के लिए समग्र रिपोर्टिंग भी करते हैं। आपके Instagram पोस्ट को शेड्यूल करने के लिए यहां कुछ टूल उपलब्ध हैं:
How to schedule Instagram posts with multiple photos
1. Later
बाद में मूल रूप से लेटरग्राम के नाम से लॉन्च किया गया था और पुश नोटिफिकेशन के माध्यम से इंस्टाग्राम पोस्ट को शेड्यूल करना इसका मुख्य फोकस था। यह व्यावसायिक खातों के लिए स्वचालित पोस्ट शेड्यूलिंग संभव होने से पहले था।
इसकी कार्यक्षमता अब स्वचालित शेड्यूलिंग को कवर करने के लिए विस्तारित हो गई है, और फेसबुक, Pinterest और ट्विटर तक विस्तारित हो गई है।
बाद में Instagram पर पोस्ट शेड्यूल करने के लिए सामग्री कैलेंडर कर दी है।
2. Iconosquare
Iconosquare Instagram को समर्पित पहले एनालिटिक्स टूल में से एक था। यह एक Instagram अनुसूचक प्रदान करता है और अब Instagram और Facebook के लिए सोशल मीडिया प्रबंधन भी प्रदान करता है।
यह चित्रण दिखाता है कि Iconosquare के साथ Instagram पोस्ट को कैसे शेड्यूल किया जाए।
3. Buffer
बफर सोशल मीडिया प्रबंधन उपकरण का उपयोग करने में आसान है जो एक नेत्रहीन मनभावन सामग्री कैलेंडर अवलोकन प्रदान करता है। यह Instagram सहित कई सामाजिक नेटवर्क पर शेड्यूलिंग और स्वचालित पोस्टिंग प्रदान करता है।
बफ़र पोस्टिंग शेड्यूल अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया, विश्वसनीय और अत्यधिक प्रभावी है।
गुणवत्ता सामग्री सोशल मीडिया पर सफलता की कुंजी है, लेकिन जब तक आप उस सामग्री के प्रकाशन और ट्रैकिंग को स्वचालित नहीं करते हैं, तब तक आपके मार्केटिंग लक्ष्यों तक पहुंचना कठिन है। शेड्यूलिंग संभवत: आपके सोशल मीडिया खातों पर स्वचालित करने वाली पहली गतिविधि है।
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