इंस्टाग्राम में फोटो और वीडियो pin कैसे करे 2022 । Instagram me photo video ko pin kaise kare – appleball

instagram me photo/reel ko pin kaise kare

नमस्कार दोस्तों की जय आपका स्वागत है एक और नई पोस्ट में जिसमें आप लोग जानेंगे नई बात वह बात है इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फोटो और वीडियो को पिन कैसे करें अब फेसबुक टि्वटर की तरह अब इंस्टाग्राम में भी एक नया फीचर दिया गया है जिसमें आप फोटो और वीडियो को pin कर सकेंगे।

बहुत से इंस्टाग्राम यूजर्स इस फीचर के बारे में सोच रहे थे कब आएगा अभी यह फीचर ला दिया है इंस्टाग्राम यूजर को कोई भी दिक्कत नहीं आएगी यह पोस्ट आपको बहुत मदद करेगा इंस्टाग्राम में फोटो और वीडियो को पूरी करने के लिए आपको नीचे विस्तार से स्टेप बाय स्टेप बताया गया है आप लोग उस स्टेप ध्यान से पढ़े और अपने मोबाइल में करते जाएं।

अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फोटो और वीडियो कैसे पिन करें।

  • अप्रैल में टीज किए गए इंस्टाग्राम ने अब पिन पोस्ट फीचर को रोल आउट कर दिया है।
  • यूजर्स अपने प्रोफाइल पर तीन पोस्ट तक पिन कर सकेंगे।
  • यहां अपनी प्रोफ़ाइल पर पिन पोस्ट सुविधा का उपयोग करने का तरीका बताया गया है।
इंस्टाग्राम लगभग 1.4 बिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। यह नियमित रूप से नई सुविधाएँ जोड़ता है और बग को दूर करने और उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए प्लेटफ़ॉर्म को अपडेट रखता है। हाल ही में, Instagram एक नई सुविधा जोड़ने पर काम कर रहा था जिससे आप अपनी प्रोफ़ाइल पर पोस्ट पिन कर सकते हैं।


व्हाट्सएप पिन चैट फीचर के समान, जो आपको कुछ चैट को शीर्ष पर रखने की अनुमति देता है, इंस्टाग्राम ने भी अपना पिन पोस्ट फीचर शुरू किया है। यह सुविधा आपको अपने प्रोफाइल पर पोस्ट पिन करने में सक्षम बनाती है। इस फीचर की खासियत यह है कि आप रीलों सहित केवल तीन पोस्ट तक पिन कर सकते हैं।

Instagram me post ko pin kaise kare

यह सुविधा सामग्री निर्माताओं, ब्रांडों या व्यवसायों के लिए उपयोगी हो सकती है, क्योंकि यह आपकी पिन की गई पोस्ट को आपके प्रोफ़ाइल ग्रिड के शीर्ष पर रखती है। यह अपने आप को एक अलग तरीके से व्यक्त करने और चयनित पोस्ट को हाइलाइट करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।


अब तक, केवल कहानियों को हाइलाइट के रूप में पिन करने का विकल्प था, लेकिन यह सुविधा आपको पोस्ट भी पिन कर देगी। आप जब चाहें पोस्ट को अनपिन भी कर सकते हैं या पिन की गई पोस्ट को बदल सकते हैं। साथ ही, आप जब तक चाहें पोस्ट को पिन करके रख सकते हैं।

how to pin post and reel on Instagram?

Follow the step: – 

Step 1:- अपना Instagram एप्लिकेशन open करे और अपनी profile पर जाएं।

Step 2:- उस पोस्ट को चुने जिसे आप pin करना चाहते हैं।

Step 3:- तीन बिंदुओं(3 dot) पर क्लिक करें और ‘pin to your profile‘ विकल्प चुनें।

Step 4:- आप अपनी प्रोफ़ाइल पर अधिकतम तीन पोस्ट पिन कर सकते हैं।

पिन की गई पोस्ट आपके प्रोफ़ाइल ग्रिड के शीर्ष पर दिखाई देंगी और Instagram पिन आइकन का उपयोग करके उन्हें दूसरों से हाइलाइट करता है। अभी आप लोग अच्छी तरह समझ लिए हैं तो इस वीडियो को भी देखने आपको और भी समझ में आ जाएगी इस वीडियो देखने के बाद आपको दुबारा नहीं भूलेंगे इंस्टाग्राम में pin करने के लिए।
इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम आसानी से पोस्ट में फोटो या वीडियो को अपने प्रोफाइल पर तेरी कर सकेंगे ताकि pin करने के बाद वाह top मैं फोटो और वीडियो दिखाई देगा।

अंतिम चरण: –
पोस्ट आपको कैसा लगा जैसा की आप लोगों ने किस आर्टिकल में जाना है इंस्टाग्राम प्रोफाइल में फोटो वीडियो को पिन कैसे करते हैं यह पोस्ट आप लोगों को बहुत ही help ful रहा होगा क्योंकि इस पोस्ट में आप लोग अच्छी तरीके से pin करने के लिए जान चुके हैं।

अगर आप मुझे इस तरह की नई नई पोस्ट को पढ़ना चाहते हैं तो मुझे नीचे कमेंट करके बताएं ताकि उस तरह की पोस्ट आप लोगों तक पहुंचाता रहा और यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment