पैन कार्ड अप्लाई कैसे करें। खोया हुआ पैन कार्ड दोबारा कैसे अप्लाई करें 2023

नमस्कार दोस्तों फिर से आपका स्वागत है एक और ताजा पोस्ट में मैं आप लोगों को बताया जाएगा Pan Card Re-apply kaise kare। जी हां दोस्तों आज इसी के बारे में चर्चा करने वाला हूं जैसा कि आप अपने वॉलेट में आधार कार्ड पैन कार्ड एटीएम कार्ड इत्यादि सब रखते हैं यदि आपका वॉलेट कहीं गिर गया हो कहीं खो गया हो तो आपका उसमें पैन कार्ड सहित सब खो गया और आपको पैन कार्ड की सख्त जरूरत हो तभी आप उस समय पैन कार्ड को उसी को अप्लाई करना चाहते इस पोस्ट में आपको विस्तार से बताया गया है आप लोग इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़िए आप अपने पैन कार्ड को दोबारा अप्लाई करने में कामयाब हो पाएंगे।

पैन कार्ड कैसे बनाएं?


आप लोग तो जानते ही होंगे पैन कार्ड आज के समय में कितना महत्वपूर्ण हो गया है आप बैंक में जाइए वहां पर आपको पैन कार्ड की जरूरत है और किसी अकाउंट में जैसे पैसा लेन देन करने के लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है इत्यादि सब कामों के लिए महत्वपूर्ण है पैन कार्ड आपकी आपका काम आपका व्यापार सुरक्षित रहे कहीं भी किसी प्रकार की बाधा ना आए।

पैन कार्ड कैसे बनाएं?,How To Re-apply For Pan Card

पैन कार्ड के लिए फिर से आवेदन करें: भारत के नागरिकों को भारत के आयकर विभाग द्वारा स्थायी खाता संख्या (पैन) या पैन कार्ड जारी किया जाता है। पहचान के वैध प्रमाण के रूप में कार्य करने के साथ-साथ, मौद्रिक लेनदेन करते समय, बिक्री और खरीदारी करते समय, वीजा के लिए आवेदन करते समय पैन कार्ड आवश्यक होते हैं। यदि किसी ने अपना पैन कार्ड खो दिया या चोरी हो गया तो यह किसी के लिए एक परेशान करने वाला अनुभव होगा। यदि ऐसा होता है, तो व्यक्ति डुप्लीकेट पैन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकता है।

जो लोग अपना पैन कार्ड खो देते हैं या चोरी कर लेते हैं, उन्हें अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करानी चाहिए और प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) की पावती या शिकायत प्रति प्राप्त करनी चाहिए। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पुलिस में शिकायत दर्ज करके और उसकी एक प्रति प्राप्त करके किसी के द्वारा पैन कार्ड का दुरुपयोग न किया जाए। यह आपको अपराधी के रूप में पहचाने जाने से भी रोकेगा।

मोबाइल से पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे करें?Pan Card Re-apply kaise kare 

Follow the step:-
  • वेबसाइट खोलें, https://www.Onlineservices.Nsdl.Com/paam/endUserRegisterContact.Html
  •  आवेदन प्रकार को ‘मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन या सुधार/पैन कार्ड का पुनर्मुद्रण’ के रूप में चुनें।
  •  सभी अनिवार्य खाली जगह भरने के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  •  एक टोकन नंबर पंजीकृत ई-मेल पते पर भेजा जाएगा, साथ ही स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। उपयोगकर्ता को यह नंबर भविष्य के संदर्भ के लिए रखना होगा।
  •  ‘पैन आवेदन पत्र के साथ जारी रखें’ पर क्लिक करें
  •  ‘व्यक्तिगत विवरण’ भरें।
  •  अब, आप या तो दस्तावेजों को भौतिक रूप से एनएसडीएल की पैन सेवा इकाई के पंजीकृत पते पर भेज सकते हैं या ई-केवाईसी के लिए ई-साइन जमा कर सकते हैं।
  •  चोरी के मामले में एफआईआर संलग्न करें।
  •  अब, अगले मेनू में, कार्ड प्राप्त करने का तरीका चुनें। यदि आप ‘क्या वास्तविक पैन कार्ड की आवश्यकता है?’ के अंतर्गत ‘हां’ का चयन करते हैं, तो कार्ड आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा। अन्यथा, पंजीकृत ई-मेल आईडी को ई-पैन कार्ड प्राप्त होगा।
  •  शेष विवरण भरें, जैसे ‘संपर्क विवरण’ और ‘दस्तावेज़ विवरण’ और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  •  भुगतान पृष्ठ पर, आवश्यक भुगतान पूरा करें। आपको एक पावती प्राप्त होगी।
  •  अब, आप आपको भेजे गए 15 अंकों की पावती संख्या का उपयोग करके अपने कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  •  आवेदन जमा करने के बाद, 14 दिनों के भीतर एक कार्ड भेजा जाएगा।

पैन कार्ड अप्लाई कैसे करें?

नीचे दिए गए लेख में जानें कि कैसे जांचें कि आपके पैन कार्ड के विवरण सुरक्षित हैं और उनका दुरुपयोग तो नहीं हुआ है? अपने पैन कार्ड और अन्य विवरणों को धोखेबाजों से सुरक्षित रखने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानें।

उनके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया था, या, हम कह सकते हैं, उनके पैन कार्ड की जानकारी गलत हाथों में पहुंच गई, इसलिए इसका दुरुपयोग किया गया। जानकारी के मुताबिक महज पैन कार्ड का इस्तेमाल कर किसी नामी बैंक से कर्ज लेने में उनके नाम का इस्तेमाल किया गया। क्या आप जानते हैं कि कैसे पता लगाया जाए कि कहीं आपके पैन कार्ड की जानकारी का दुरुपयोग तो नहीं हुआ है या गलत हाथों में है? क्या आप सावधान रहना पसंद करेंगे या आप उस स्थिति में रहना चाहेंगे जिसमें राव अभी हैं? यहां आपकी पैन जानकारी को सावधानीपूर्वक संभालने और अगर किसी के पास आपकी जानकारी है तो सतर्क रहने के लिए एक गाइड है। जानिए कैसे चेक करें कि आपकी पैन जानकारी का इस्तेमाल किया गया है या नहीं?

पैन कार्ड के दुरुपयोग के कारण धोखाधड़ी की घटनाएं:
 ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जहां पैन कार्ड का उपयोग किया गया है और उस जानकारी पर ऋण पारित किया गया है जिससे नकली व्यक्ति के लिए एक मोटा सिबिल स्कोर बनाया गया है। ऐसे मामलों में, पैन की जानकारी का उपयोग किया जाता है और पीड़ित से ऋण के मुद्दे पर उसकी सहमति भी नहीं मांगी जाती है। इसके बाद जब कर्ज नहीं चुकाया जाता है तो पीड़ित का सिबिल स्कोर प्रभावित होता है। बाद में लेख में, आप सिबिल स्कोर के महत्व के बारे में भी जानेंगे।

आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे बनाएं

कैसे जांचें कि आपका पैन कार्ड विवरण सुरक्षित है या नहीं?
उदाहरण के लिए, पेटीएम या पॉलिसी बाजार जैसी किसी भी फिनटेक फर्म की वेबसाइट से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर के जानकार नहीं हैं, तो आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं और अपने सिबिल स्कोर के बारे में पूछताछ कर सकते हैं कि आपका स्कोर अच्छा है या नहीं। यदि आपके नाम पर कोई बैड लोन होगा, तो स्कोर अपने आप में एक औचित्य होगा। इस मामले में बैंकर आपको यह भी सूचित करेगा कि आपके नाम पर एक ऋण है, जिसे चुकाया नहीं गया है। वहां से आपको सारी जानकारी मिल सकती है।

यदि आपकी जानकारी (गलत तरीके से) किसी वित्तीय संस्थान के साथ साझा की जाती है या जब कोई व्यक्ति आपकी जानकारी उधार लेता है (गलत तरीके से इसका उपयोग करने के लिए), तो क्रेडिट ब्यूरो इसे अपने सिस्टम में अपडेट करता है। इन फर्मों द्वारा नियमित आधार पर आपके विवरण का अद्यतन किया जाता है कि उपयोग किया गया है या नहीं। आपके स्कोर ठीक हैं या नहीं, यह जानने के लिए आप सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपेरियन आदि संस्थानों से संपर्क कर सकते हैं। एक नकारात्मक मामले में, आपको दुरुपयोग के बारे में सुनिश्चित होना चाहिए और तुरंत अपने संबंधित बैंक खाते से संपर्क करना चाहिए।

how to apply Pan Card 

आपको कभी भी अपनी पैन जानकारी किसी के साथ साझा नहीं करनी चाहिए। इसका मतलब है कोई नहीं! याद रखें, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का आपसे जुड़ने का तरीका. इसके अलावा किसी को जारी की जा रही फोटोकॉपी का उद्देश्य भी लिखना होगा। आधार कार्ड का विवरण साझा करते समय भी इसका पालन किया जाना चाहिए। आपको हमेशा फोटोकॉपी या प्रिंटआउट पर साझा करने के उद्देश्य का उल्लेख करना चाहिए। मान लीजिए अगर आपको जमीन खरीदने पर अपना पैन विवरण साझा करने की आवश्यकता है, तो आपको फोटोकॉपी पर लिखना होगा – “केवल भूमि खरीदने के उद्देश्य से साझा किया गया”।

इससे आपका दस्तावेज़ सुरक्षित होगा और आपके हस्ताक्षर भी सुरक्षित होंगे। इस तरह की सावधानियां अगर बरती जाएं तो लोगों के लिए जीवन रक्षक साबित हो सकती हैं। हमेशा याद रखना चाहिए कि जानकारी का दुरुपयोग केवल मालिक की लापरवाही और अज्ञानता के कारण होता है। हमें उम्मीद है कि ऊपर साझा की गई जानकारी आपके पैन कार्ड के विवरण को सुरक्षित रखने और भविष्य में किसी भी तरह के दुरुपयोग से बचने में आपकी मदद करेगी।

  • क्या हम फोन पर पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं?
  • 5 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाते हैं?
  • ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई फ्री ऑफ़ कॉस्ट

निष्कर्ष:-

आप लोग इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े होंगे और आप लोग जान पाए होंगे पैन कार्ड दोबारा अप्लाई कैसे करते हैं या खोया हुआ पैन कार्ड डाउनलोड या फिर उसे अप्लाई कैसे करते हैं। I hope कि आप लोग बहुत अच्छे से समझ लिए होंगे और आप पैन कार्ड अप्लाई कर लिए होंगे अगर यह बात अपने दोस्तों के साथ हुआ हो तो यह पोस्ट अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी इस पोस्ट के जरिए दोबारा पेन कार्ड अप्लाई कर सकेंगे आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी जब आप इस पोस्ट के जरिए पैन कार्ड को अप्लाई करेंगे तो इसी के साथ यह पोस्ट समाप्त होती है अब मिलते हैं अगले पोस्ट मे।

धन्यवाद

Leave a Comment