बिना फोन के व्हाट्सएप अकाउंट delete/backup/restore कैसे करें। whatsapp account permanently delete 2022 – appleball

whatsapp account delete कैसे करे(How to delete whatsapp account)

whatsapp account permanently delete:- नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका एक और नई लेख में इसमें आप लोग जानेंगे व्हाट्सएप पर अकाउंट डिलीट कैसे करते हैं या बिना फोन के व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें? व्हाट्सएप दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल अपने किसी भी प्रतियोगी से ज्यादा किया जाता है। इसे install करना आसान है, जैसा कि इसे delete करना है।

बिना फोन के व्हाट्सएप अकाउंट delete/backup/restore कैसे करें। whatsapp account permanently delete


अगर आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को स्थायी रूप से हटाना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपकी काफी मदद करेगा व्हाट्सएप अकाउंट को हटाने में। इस पोस्ट में आपको स्टेप बाय स्टेप विस्तार से बताया गया है अगर आपके पास फोन नहीं है और आप व्हाट्सएप डिलीट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

इसे भी जाने:-
अगर आप लोग बिना मोबाइल फोन क्यों व्हाट्सएप डिलीट करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट के अंत में बताया गया है बिना फोन के व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करें क्योंकि ऐसे बहुत कम वेबसाइट हैं जिनमें बताया गया है लेकिन वह सही होगा या नहीं होगा आप लोग कैसे जानेंगे इसलिए यह पोस्ट आप लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है यह पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना ना भूलें नहीं तो आप बिना फोन के व्हाट्सएप डिलीट नहीं कर पाएंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

यदि आप व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आप चाहते हैं कि व्हाट्सएप पर अकाउंट का कुछ भी चीज डिलीट ना हो चैट मैसेज इत्यादि सब तू सबसे पहले आपको यह कम कर लेना है आपके व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने के बाद भी आपके व्हाट्सएप का कुछ भी डिलीट नहीं होगा उसके लिए आपको व्हाट्सएप अकाउंट बैकअप करना पड़ेगा जो नीचे दिए गए स्टेप में बताया गया है। 

whatsapp chat backup कैसे करे(How to backup whatsapp chat)

whatsapp chat backup कैसे करे(How to backup whatsapp chat)

Follow the step: –
  1. सबसे पहले आप अपना व्हाट्सएप open करेंगे।
  2. उसके बाद आपको दाएं साइड कॉर्नर में 3 dot ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  3. उसके बाद आपको setting पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको chat का ऑप्शन दिखेगा उस पर click करना है।
  5. यहां से अभी स्क्रोल डाउन करके नीचे backup का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।
  6. यहां से आपको backup वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके व्हाट्सएप का बैकअप होना शुरू हो जाएगा। backup करने के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ती है।
अब आप यहां से ब्रेकअप पूरा हो जाने के बाद आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को पूरी तरह डिलीट करेंगे नीचे दिए गए स्टेप में व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करने के लिए बताया गया है इसे भी पढ़ें।

WhatsApp Account permanently delete कैसे करे(How to delete WhatsApp Account permanently)

यहां पर आपको बताया गया है अगर आपके पास मोबाइल फोन है तो आप अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप पर अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कैसे करते हैं यहां पर स्टेप बाय स्टेप दिया गया है यहां पर उस स्टेप को फॉलो करके आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप अकाउंट को पूरी तरीके से डिलीट कर सकते हैं।
WhatsApp Account permanently delete कैसे करे(How to delete WhatsApp Account permanently)


Follow the step: –
  1. whatsapp Account को delete करने के लिए, app खोलें और मुख्य इंटरफेस के दाईं ओर स्थित 3 dots पर क्लिक करें
  2. यह एक ड्रॉप-डाउन मेनू खोलेगा, जिसमें आपको settings पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद, key icon के निकट स्थित account के विकल्प पर क्लिक करें
  4. फिर, ड्रॉप-डाउन मेनू में Delete My Account विकल्प पर क्लिक करें
  5. इस विकल्प पर क्लिक करने से आपको दो और विकल्प मिलेंगे। व्हाट्सएप अकाउंट को स्थायी रूप से हटा दें(delete whatsapp account permanently) , या इसे किसी अन्य फोन नंबर पर स्थानांतरित करना चुनें(Choose to transfer to another phone number.)
  6. अपने account को स्थायी रूप से हटाने के लिए, पहले अपने mobile number और country code की पुष्टि करें, फिर delete my account दबाएं।
इस तरह से आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं यह था सबसे आसान तरीका। ऊपर स्टेट में आपको बताया गया है अपने मोबाइल से व्हाट्सएप अकाउंट पूर्ण तरीके से डिलीट कैसे करें लेकिन अब मैं जो आपको बताने वाला हूं वह जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

अब आप इस लेख में जानेंगे बिना फोन के आप व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट कैसे करते हैं आप लोगों ने यह सिर्फ सुना होगा लेकिन आप लोग किए नहीं होंगे लेकिन इस पोस्ट में आप लोगों को स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा अगर आपके पास मोबाइल फोन नहीं है तो आप व्हाट्सएप अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करते हैं तो चलिए नीचे दिए गए इस टेप को फॉलो करें और जाने किस प्रकार अकाउंट को डिलीट करना है।

बिना फोन के व्हाट्सएप अकाउंट कैसे डिलीट करें?(How to delete a WhatsApp account without phone?)

आपके व्हाट्सएप अकाउंट को किसी अन्य डिवाइस से दूरस्थ रूप से हटाने का कोई तरीका नहीं है। हालाँकि, यदि आपका फ़ोन खो गया है या चोरी हो गया है, तो आप अपने whatsapp account को Delete कर सकते हैं, ताकि कोई और इसे एक्सेस न कर सके।
Follow the step: –
  • आपको सबसे पहले अपने mobile provider को कॉल करके अपना सिम कार्ड लॉक करना होगा। यह किसी को भी आपके खोयाा मोबाइल व्हाट्सएप अकाउंट को verified करने से रोकेगा। फिर आपको अपने नए फोन पर व्हाट्सएप को active करने के लिए उसी नंबर के साथ एक नए सिम कार्ड का उपयोग करना होगा।
  • एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको अपने फ़ोन नंबर (अंतर्राष्ट्रीय डायलिंग कोड के साथ) के साथ support@whatsapp.com को मेल के मुख्य भाग में “खोया/चोरी: कृपया मेरा खाता निष्क्रिय करें(my account deactivated)” के साथ ईमेल करना होगा। यहां से व्हाट्सएप आपके पुराने डिवाइस से जुड़े व्हाट्सएप अकाउंट को deactivated कर सकता है।
  • जब आपका account deactivate हो जाता है, तो यह पूरी तरह से हटाया नहीं जाता है, यदि आपने 30 दिनों के बाद खाते को सक्रिय नहीं करना चुना है तो यह पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।

whatsapp chat restore कैसे करें(How to backup whatsapp chat)

whatsapp chat restore कैसे करें(How to backup whatsapp chat)


अगर आप व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कर दिए हैं आप अब व्हाट्सएप अकाउंट को दोबारा शुरू करना चाहते हैं और अपना चैट को वापस लाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके वापस पा सकते हैं
Follow the step: –
  • सबसे पहले आप अपना व्हाट्सएप open करेंगे।
  • फिर agree to continue पर क्लिक करेंगे। 
  • अब यहां आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना है। उसके बाद continue पर click करना है।

  • अब यहां पर आपको OTP डालना पड़ेगा। मोबाइल नंबर दिए हैं उस नंबर पर OTP आएगा
  • उसके बाद continue पर क्लिक कर देना है। कहां पर आपका प्रोफाइल फोटो और नाम आएगा उसको सेट कर देना है।
  • यहां से आप अपना व्हाट्सएप backup करना चाहते हैं जिनमें से दो ऑप्शन मिलता है restore & save का आपको restore पर click कर देना है। आपका व्हाट्सएप अकाउंट ब्रेकअप हो जाएगा।
tag line
  • WhatsApp delete chat wapas kaise laye
  • Restore WhatsApp backup from Google Drive
  • How to restore WhatsApp messages without backup
  • WhatsApp backup restore
  • डिलीट किए गए मैसेज वापस कैसे लाएं?
  • व्हाट्सएप की पुरानी चैट वापस कैसे लाएं?
  • whatsapp chat restore कैसे करें
इस तरह से आप बिना फोन के व्हाट्सएप पर अकाउंट delete कर पाएंगे भी आप लोगों ने बिना फोन क्यों व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट नहीं कर पाते हैं तो आप लोग इस पोस्ट को दोबारा पढ़े और समझे ताकि आप लोग बिना फोन के व्हाट्सएप डिलीट कर पाने में सक्षम होंगे। यह बिल्कुल आसान तरीका है व्हाट्सएप पर अकाउंट डिलीट करने का बस आपको लास्ट तक ध्यान से पढ़ना है और समझ लेना है तभी आप व्हाट्सएप पर अकाउंट डिलीट कर पाएंगे।

ऐसे बहुत से वेबसाइट है जहां पर कम ही बताया गया है और शायद ही सही कोई बता पाया है लेकिन इस पोस्ट में आप सही-सही जानेंगे और सही-सही समझेंगे भी।

अंतिम चरण:-
उम्मीद करता हूं आप लोगों से कि यह पोस्ट आप लोगों को ओरिया पोस्ट में आप लोगों ने देख लिया है व्हाट्सएप अकाउंट को डिलीट कैसे करते हैं फोन के और बिना फोन के भी यह आपको काफी पसंद आया होगा।

इस तरह की जानकारी आप अगर जानना चाहते हैं तो मुझे नीचे कमेंट करके बताएं जैसा आप जानकारी चाहते हैं ठीक उसी प्रकार की जानकारी आपको इस वेबसाइट पर मिलेगी उसे पढ़ने में भी आपको आसानी होगी यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर से जरूर शेयर करें और ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Leave a Comment