मोबाइल से Photo का Size कैसे कम करें । 50kb ka photo kaise banaye 2022

फोटो का साइज कम कैसे करें, photo ka size kaise kam kare


हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक नया आर्टिकल में दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आप को शेयर करने वाले हैं ऐसे प्रीत जिसके जरिए आप बड़ी आसानी से किसी भी फोटो का क्वालिटी कम कर सकते हैं जहां दोस्तों अगर आप भी चाहते हैं कि फोटो का size MB से KB में बदलें तो आज का याद कल आपकी पूरी हेल्प करेगा कि कैसे आप अपने मोबाइल में फोटो का size low ( कम ) कर सकते हैं।

मोबाइल से Photo का Size कैसे कम करें


आप में से बहुत ऐसे लोग हैं जो कि मोबाइल से ऑनलाइन कम करते हैं जेसा आपको पता होगा कि आज के डेट बहुत से ऐसे काम में आ चुका है जिसे हम मोबाइल से करना पसंद करते है। और ऐसे में ऑनलाइन फोरम पर फोटो सिग्नेचर का जरूरत पड़ता है जैसा आप मालूम होगा कि घर बैठे पैन कार्ड बनाते हैं तो उस समय फोटो और सिग्नेचर बहुत ही जरूरी पड़ता है तो ऐसे में मोबाइल से फोटो को खींच लेते हैं और फिर उस फोटो को जब ऑनलाइन प्रोसेशन में अपलोड करते हैं तो error का सामना करना पड़ता है।


दोस्तों आपको पता ही होगा कि मोबाइल के कैमरा में ऐसा कुछ भी सेटिंग देखने को नहीं मिलता है जिससे हम फोटो को साइज कम कर सकते हैं जी हां दोस्तों अगर आप भी किसी भी फोटो को खींचते हैं तो वह बहुत ही ज्यादा एमबी में देखने को मिलता है और फिर ऐसे में जब भी आप फोटो ऑनलाइन प्रोसेसर में अपलोड करते हैं तो अपलोड नहीं होता है तो इन सारी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको किसी कंप्यूटर या फिर ऑनलाइन सेंटर पर जाना पड़ता है और फिर वहां पर जाकर कुछ पैसा देकर फोटो का साइज कम करवाते हैं।

50kb ka photo kaise banaye


मगर रुके अभी क्योंकि मैं आपके लिए एक ऐसा तरीका लाया हूं जिसके जरिए आप फोटो का क्वालिटी कम कर सकते हैं यानी कुछ भी पैसा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ेगा और फिर आप किसी भी फोटो का क्वालिटी कम कर लगे।


अगर आप यह ब्लॉगर हैं और फिर आपको ब्लॉक के लिए इमेज बहुत ही जरूरी पड़ता है तो ऐसे में अगर आप किसी भी क्वालिटी का इमेज अपलोड करते हैं तो उस पोस्ट पर लोडिंग टाइम अधिक देखने को मिलता है तो ऐसे में जो भी यूजर आपके साइट पर क्लिक करता है तो अधिक समय वह लोड होने में लग जाता है और फिर इस उस समय हो सकता है।

मुझे उस पोस्ट को छोड़कर चला जाए और ऐसे में आपके ब्लॉग का ट्रैफिक कम हो जाता है अगर आप एक बिजनौर ब्लॉगर है तो आपको इन सारे तरीकों के बारे में जाना बहुत ही जरूरी है तो ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि किसी भी फोटो का क्वालिटी कम कर के अपने साइड में अपलोड करें तो भाई आप बड़ी आसानी से किसी भी फोटो का क्वालिटी कम करके अपने साइट पर अपलोड कर सकते हैं।

आज के समय में बहुत से ऐसे एप्लीकेशन अवेलेबल है जहां से आप फोटो का क्वालिटी कम कर सकते हैं मगर रुक जाइए वैसे एप्लीकेशन के बारे में मैं आज नहीं बताऊंगा जहां पर आपका समय बर्बाद हो तो फिर आप उस एप्लीकेशन के जरिए आसानी से किसी भी फोटो को साइज कम नहीं कर सकते मगर जो आज मैं आपको यहां पर तरीका बताने वाला हूं किस तरीका से आप करते हैं तो समझ लीजिए आप किसी भी प्रकार के नॉलेज नहीं भी है तो भी आप सिर्फ एक क्लिक पर अपने फोटो का साइज कम कर सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की जरूरत नहीं पड़ने वाले हैं अगर आपके पास एंड्रयड फोन है तो भी आप बड़ी आसानी से फोटो का क्वालिटी कम कर सकते हैं बस आपके पास इंटरनेट होना बहुत ही जरूरी है।

Photo Resize Online कैसे करें


आपको बता दू कि online भी बहुत सारे tools मौजुद है जहा से image की size को काफी हद तक कम कर देते है लेकिन  image की size कम करने के साथ-साथ वह आपके photo की Quality को भी खाराब कर देते है। इससे आपका image low quality में दिखने लगता है। 

मैं जो आपको online tools के बारे में बताने वाला हू वो image की size को कम तो करता ही है इसके अलावा photo quality को भी खराब नही करता है बल्कि HD Quality मे बना कर देता है और फिर आपको जो तरीका बताऊंगा उसे फॉलो कर सकते हैं।

Bonus tool: COMPRESSJPG.COM & COPRESSPNG.COM:

Follow The Steps :- 

Step 1 :- इसके लिए आपको गूगल ओपन कर लेना है या फिर आपको नीचे लिंक मिल जाएगा उस पर भी क्लिक करके आप जा सकते हैं।

Step 2 :- Compress साइड ओपन होगा वहां पर आपको अपलोड फाइल का एक Tap दिखाई देगा तो उस पर क्लिक कर देना है।

Step 3 :- क्लिक करते ही आपके मोबाईल फाइल पर जितना भी फोटो होगा उसे सेलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा तो जिस भी फोटो का क्वालिटी यानी साइज कम करना चाहते हैं बस उसे सेलेक्ट करना है और फिर राइट साइड के ऊपर में Done एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है।

Step 4 :- अब आपको फोटो के नीचे डाउनलोड icon देखने को मिल जाएगा तो फिर फोटो डाउनलोड करने के लिए बस आपको डाउनलोड आइकन पर क्लिक करना है और फिर आपके मोबाइल पर यह फोटो डाउनलोड हो स्टार्ट हो जाएगा।

Photo Resize Online कैसे करें


हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा औऱ आपको इस post मैं अच्छी जानकारी सीखें को मिल होगा। तो इस आर्टिकल को अपने सभी दोस्तों के साथ Share जरूर करें, जिससे यह उनके लिए भी फायदेमंद रहे।

वैसे तो हमनें सभी photo size से जुड़ी जानकारी प्रदान किये है परंतु अगर size से समन्धित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी को पढने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

Leave a Comment