राशन कार्ड ऑनलाइन हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें 2022 पूरी जानकारी हिंदी में स्टेप बाय स्टेप

नई राशन कार्ड अप्लाई के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

स्वागत है आपका appleball वेबसाइट के इस पोस्ट में जिसमें हम बात करने वाले हैं किसी भी राज्य में राशन कार्ड बनाने के बारे में जोकि नई नई खबर आती जा रही है किसी भी राज्य में जिस जिस का राशन कार्ड नहीं बना है वह सभी आप राशन कार्ड बना सकते हैं क्योंकि राशन कार्ड ऑनलाइन शुरू हो गई है यदि आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो तो आप खुद से अपने मोबाइल या लैपटॉप में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यदि आपके पास मोबाइल या लैपटॉप का व्यवस्था नहीं है तो आप कहीं और जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन कर सकते हैं किसी भी राज्य में पिछले वर्षों में जिस जिस का राशन कार्ड नहीं बना है वह सभी आवेदन कर सकते हैं क्योंकि पिछले वर्ष में ऐसे बहुत से किसी भी के लोग हैं जो ऑनलाइन आवेदन के लिए दिए थे परंतु उनका ऑनलाइन आवेदन रिजेक्ट कर दिया गया था इसीलिए किसी भी सरकार ने इस बार राशन कार्ड ऑनलाइन करना शुरू करवा दिया है यदि आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो बना ले।


राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आज के समय में राशन कार्ड बहुत ही लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि बिहार सरकार ने बिहार के लोगों के लिए या एक गरीबी को मिटाने के लिए इस कार्ड को बनवाने का आदेश दिया गया था और कई वर्षों से या राशन कार्ड बिहार के गरबी लोगों को बनवाने का मौका दिया था और बहुत सारी से आदमी है जो राशन कार्ड को बनवाने के लिए दिए थे पर उनका नहीं हुआ जिस जिस का राशन कार्ड नहीं बना है आप बना सकते हैं अगर आप बनाना चाहते हैं तो मैं इसकी पूरी जानकारी दूंगा राशन कार्ड कैसे ऑनलाइन आवेदन किया जाता है इसकी पूरी स्टेप बाय स्टेप आपको इस पोस्ट में मिलेगी तभी आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से या फिर बगल में ऑनलाइन दुकान में जाकर आप राशन कार्ड ऑनलाइन करवा सकते हैं। राशन कार्ड ऑनलाइन करने में कौन-कौन से पेपर लगते हैं और कितने दिनों में यह राशन कार्ड बन जाता है यह सारी जानकारी आपको इसमें मिल जाएगी।

नई राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म कैसे निकालें

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट जो आपको इस पोस्ट में मिलेगी मैं उस वेबसाइट का नाम बता देता हूं खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ( food and consumer protection department) या Epds अपने गूगल में सर्च कर लेना है या इसका लिंक भी इस पोस्ट में दूंगा आप लिंक पर क्लिक करके बिहार सरकार की वेबसाइट में। उसके बाद आपको वहां important link दिखेगा उसके नीचे Rc online लिखा हुआ रहेगा। Rc का मतलब होता है राशन कार्ड ऑनलाइन। Apply for online Rc पर क्लिक करना है।
  • खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ( food and consumer protection department)
  • important link के नीचे Rc online रहेग। 
  • Apply for online Rc पर क्लिक करें।
यहां पर आपके सामने एक इंटरफेस खुलेगा जिसमें आपको लॉग इन करने का ऑप्शन आएगा लेकिन आपके पास लॉग इन करने के लिए आईडी और उसका पासवर्ड नहीं है आईडी और पासवर्ड बनाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया जाएगा आप उसे ध्यान से पढ़ें।

राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको आपके स्क्रीन के लॉगिन और पासवर्ड दिखेगा वहीं पर बाय साइड नीचे में एक ऑप्शन दिखेगा जिसमें लिखा होगा to register click here पर क्लिक कर देना है।
  • यहां पर आपको न्यू पेज खुलेगा जिसमें लिखा है पहला applicant name इसमें आपके घर के महिला मुखिया होनी यदि आपके घर में सबसे बुजुर्ग महिलाएं हैं आप उनका नाम दर्ज करें।
  • दूसरा में applicant का हिंदी नाम दर्ज करना है।
  • फिर आपको अपना ईमेल आईडी दर्ज करना है।
  • उसके बाद अपना मोबाइल नंबर जो आपके पास है।
  • यहां पर आपको एक पेज खुलेगा जिसमें आप को OTP मांगा जाएगा जॉन मोबाइल नंबर दिए हैं उस मोबाइल नंबर पर 6 अंक का otp आएगा उस ओटीपी को दर्ज कर देना है
  • कैप्चा भरकर valid OTP कर देना है। 

राशन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन

यहां पर आपको फिर से एक पेज खुलेगा यहां पर आपको डीटेल्स भरना है वह भी मैं आपको बता देता हूं कैसे भरना है। यहां से आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी बता देता हूं क्योंकि आप रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं इसीलिए आपको केवल आप अपना आधार कार्ड का नंबर है जरूरी है चलिए मैं बता देता हूं कैसे भरना है।
  • आपको सबसे पहले आधार कार्ड का नंबर दर्ज कर देना है।
  • उसके बाद आप अपना राज्य चुन ले आप किस राज्य में रहते हैं वह दर्ज कर देना है।
  • फिर आपको यहां अपना जिला का नाम दर्ज करना है।
  • यहां पर आपको पिन कोड दर्ज करना है आप किस पिनकोड के वासी है आपका क्षेत्र में जो पिन कोड है लगता है वह दर्ज करें।
  • यहां पर आप पासवर्ड बनाए जो आप रखना चाहते हैं और आपको याद रहे वह पासवर्ड दर्ज करें।
  • फिर से यहां आप पुनः वही पासवर्ड दर्ज करें जो पहले वाले में दर्ज किए गए थे।
  • उसके बाद आप कैप्चा दर्ज कर दे।
  • अंत में आप को Register पर क्लिक कर देना है और आपका राशन कार्ड ऑनलाइन में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपको यहां पर एक यूजर आईडी और पासवर्ड भी मिलेगा उस यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए आप राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

मोबाइल से राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे करें

यदि आप अपने मोबाइल से राशन कार्ड ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को हंस तक पड़ेगा तभी आप मोबाइल से राशन कार्ड ऑनलाइन कर सकते हैं राशन कार्ड आवेदन हेतु मोबाइल नंबर की जरूरत होती है यदि आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल ली है तो आप राशन कार्ड ऑनलाइन कर सकते हैं मैं आपको मोबाइल से राशन कार्ड ऑनलाइन करने की विधि बताऊंगा उसको एक एक स्टेप में बताऊंगा आप उसे ध्यान से पड़ेगा।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल के गूगल या क्रोम वेबसाइट पर जाएंगे।
  • उसके बाद सर्च बॉक्स में सर्च करेंगे epds
  • सर्च करने के बाद आपकी स्क्रीन पर बहुत सारे विकल्प आएंगे।
  • अब यहां पर आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसमें लिखा होगा EPDS
  • उसके बाद वह सारे प्रक्रिया है करते जरा है जो आपको ऊपर बताया गया है यहां से वही प्रक्रिया शुरू होगा आप इसे ऊपर वाले पोस्ट को देखकर ध्यान से कीजिएगा आपका मोबाइल से राशन कार्ड में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
इस पोस्ट में आपको मैं बता दिया हूं कि राशन कार्ड आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है मुझे पता है कि आप लोग इस पोस्ट को अंत तक पढ़ लिए हैं और आप समझ गए हैं और आपको जानकारी भी प्राप्त हो गई है कि राशन कार्ड ऑनलाइन करने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है अगर आपको समझ में नहीं आया है तो मैं आपसे गुजारिश करता हूं कि आप इस पोस्ट को दोबरा पड़े आपको समझ में आ जाएगी कि ऑनलाइन राशन कार्ड में रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आप लोगों को यह पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके बताएं ताकि आप लोगों के लिए इस तरह की सारी जुड़ी हुई जानकारी है आपको दे सकूं आपको जिस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि आप लोगों के लिए उस जानकारी को आपके सामने प्रकट होने का मौका दें मैं आपको अगले पोस्ट में बताऊंगा की ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे किया जाता है तब तक के लिए आप अपने इस पोस्ट को दोस्त को शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी इस प्रक्रिया को समझ सके और अपने मोबाइल से या लैपटॉप से राशन कार्ड ऑनलाइन करना सीख जाए।

Leave a Comment