रियल मी मोबाइल का  IMEI कैसे निकाले 2023 IMEI kaise check kare

रियल मी मोबाइल का  IMEI कैसे निकाले?

नमस्कार दोस्तों आज आप लोगों की एक पोस्ट है इसके बारे में बता रहे हैं। ralme मोबाइल की IMEI नंबर कैसे निकालें । जिसके बारे में आप लोगों की पूरी जानकारी दूंगा। आप लोगों को पता ही होगा सभी मोबाइल में अपने अपने IMEI नंबर देते हैं जिसके जरिए वह मोबाइल का पता लगाता है
आजकल के समय में बहुत से मोबाइल लांच हुए हैं और बहुत से मोबाइल खो गए हैं लेकिन उस मोबाइल को खोजने के लिए आप कस्टमर केयर को फोन लगाते हैं सबसे पहले आपको कस्टमर केयर अपने अपने मोबाइल का IMEI नंबर जाना चाहता है कि आखिर आपका ही माय नंबर क्या था इसी के जरिए आपका मोबाइल ढूंढने में सहायता करेगी।

इसके अलावा और भी बहुत सारे काम है यह IMEI जिससे कि अगर आपका मोबाइल खराब हो गया है अगर आप रियल में कस्टमर केयर सर्विस में ले जाते हैं और अपना मोबाइल को जब चेक करने के लिए दे देते हैं तो वहां पर आपका की IMEI नंबर देखकर कस्टमर केयर वाले मोबाइल का पता लगाते हैं कि आखिर मोबाइल है कि नहीं। इसीलिए ralme मोबाइल में हर मोबाइल पर अलग-अलग IMEI नंबर दिया जाता है जिसके जरिए इस मोबाइल का पता लगा सके।

इसे भी जाने

IMEI क्या है?, IMEI कितने अंक का होता है?

ralme मोबाइल का IMEI नंबर 16 डिजिट का होता है जिसके जरिए ralme कंपनी वाले ने हर एक IMEI मोबाइल की में अलग-अलग IMEI नंबर देता है ताकि जब भी कोई कस्टमर ralme कंपनी को फोन करें तो उसे बता सके उसके मोबाइल में क्या प्रॉब्लम है कहां खो गया है इसीलिए ralme कंपनी वाले आई नंबर गया था अब इसको कैसे पता करेंगे आप लोगों को पता नहीं है अपने मोबाइल का IMEI नंबर क्या है कहां से पता करेंगे कि मैं आप लोगों की इस पोस्ट में बताऊंगा आप लोग इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

Realme IMEI number Check

ralme मोबाइल में IMEI चेक करने के लिए दो आसान तरीके हैं जो कि आपके मोबाइल में दिए गए हैं लेकिन आपको पता नहीं है बस मैं आपको दो चीज बताऊंगा आप अपने मोबाइल में खुद से IMEI नंबर चेक कर सकते हैं क्योंकि यह पोस्ट आपको पूरी मदद करेगा IMEI चेक करने में। आपको किसी दूसरे की पोस्ट में होने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Realme mobile me IMEI kaise check kare

इस तरह से इस पोस्ट में आपको बताऊंगा कि आप एक ही बार में समझ लेंगे क्योंकि इस पोस्ट में आप लोगों को हिंदी में जानकारी दिया जा रहा है आप ध्यान से पढ़ रहे हैं और आसानी से ralme मोबाइल में IMEI नंबर चेक कर ले।अब मैं जो आपको दो आसान तरीके बताऊंगा ralme मोबाइल के IMEI चेक करने के लिए वह आप ध्यान से पढ़ना बाकी आप मोबाइल में चेक कर सके क्योंकि यह बेहद खास होने वाला चेक करने का।

realme emi check

अगर आपके पास कोई भी ralme का मोबाइल जैसे realme c1, realme c2, realme 7, realme 7 pro, realme 8 , realme 8pro, इस तरह के ralme मोबाइल अनेकों सभी ralme मोबाइल में एक ही तरीका होता है IMEI चेक करने का जो मैं आज इस पोस्ट में आप लोगों को बताने जा रहा हूं आप लोगों को नीचे में बता रहा हूं स्टेप बाय स्टेप ध्यान से पढ़ेंगे।

How to check IMEI in reamle mobile

पहला तरीका :- आप अपना ralme मोबाइल के सेटिंग में जाकर जान सकते हैं कि मेरे मोबाइल का IMEI नंबर कौन सा है इसलिए भाई को जाने के लिए आप पहला तरीका जाना जबकि हम स्टेप बाय स्टेप नीचे बताऊंगा उसे भी इस टेप पढ़ ले तभी आप जान पाएंगे।

Follow the step: –

1:- अगर आप किसी भी ralme मोबाइल चलाते हैं और आप उस मोबाइल के लिए भाई पता नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस स्टेप को जाने और समझे।

2:- सबसे पहले आप अपने ralme मोबाइल के setting पर क्लिक करेंगे जहां से आप लोगों के मोबाइल का सेटिंग खुलता है वहां जाकर ओपन करेंगे।

3:- उसके बाद आप लोगों के मोबाइल स्क्रीन पर बहुत सारे सेटिंग के विकल्प आएंगे आपको IMEI वाले सेटिंग पर जाने के लिए सबसे पहले about phone पर क्लिक करना होगा।

अगर आपके मोबाइल में about phone नहीं मिल रहा है तो आप सबसे ऊपर सर्च वाले आइकन पर क्लिक करेंगे और सर्च बॉक्स में about phone लिखकर सर्च कर देंगे आ जाएगा।

4:- उसके बाद आपके स्क्रीन पर कुछ विकल्प आएंगे आपको status information पर क्लिक कर देना है।

5:- क्लिक करने के बाद फिर आपकी स्क्रीन पर कुछ भी option पाएंगे जो कि आप नहीं समझेंगे लेकिन आपको IMEI चेक करना है इसीलिए आपके स्क्रीन पर एक विकल्प है IMEI information उस पर क्लिक कर देना है।

6:- जैसे एक क्लिक कीजिएगा आपके स्क्रीन पर आपके मोबाइल का IMEI आ जाएगा।

यह था पहला तरीका रियल मी मोबाइल का IMEI चेक करने तरीका और यह बहुत ही आसान था लेकिन आप सोच रहे होंगे कहां से कैसे निकालेंगे इतना सेटिंग में जाना पड़ जाता है इसीलिए मैं आपको और एक तरीका बताऊंगा इसमें आपको कोई सेटिंग की जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

Realme IMEI number Check

दूसरा तरीका :- दूसरा तरीका पहले वाले तरीके से बहुत ही आसान होने वाली है क्योंकि इसमें कोई सेटिंग की जाने की जरूरत नहीं पड़ती है आपको बस कुछ नंबर दिए जाएंगे उस नंबर को अपने फोन में जाकर डायल करना होगा उसके बाद IMEI नंबर आ जाएगा आइए चलते हैं वह कौन सा नंबर है।

Follow the step: –

1:- सबसे पहले आपको अपने फोन के डायल स्क्रीन पर जाना होगा जहां से आप दूसरे का नंबर डायल करते हैं।

2:- उसके बाद आपकी स्क्रीन पर डाल करने वाला नंबर आ जाएगा आपको वह नंबर डायल करना है जहां से आपके मोबाइल का IMEI नंबर आएगा।

3:- अब आपको उसमें एक नंबर डायल करना है वह नंबर है *#06# लिखकर डायल कर दे।
4:- उसके बाद आपके स्क्रीन पर आपके मोबाइल का IMEI आ जाएगा।

यह तो दूसरा तरीका जो कि पहले तरीके से काफी ज्यादा आसान है आपको कोई सेटिंग में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है इसमें इसीलिए हम आपको बता रहे हैं कि आप पहले वाले तरीके से ज्यादा दूसरे वाले तरीका को अपनाएं ताकि आपका समय बच सके और अब उस समय में कुछ और काम कर सकें इसीलिए हम आपके बीच सब कुछ लेकर आए है।

आपने इस पोस्ट में जाना की रियल मी के किसी भी मोबाइल का IMEI नंबर कैसे चेक करते हैं इसी तरह की जानकारी आपको इस पोस्ट में हिंदी में मिलेगी।IMEI नंबर जानना अपने मोबाइल के लिए बहुत ही अच्छा रहता है जब भी मोबाइल खराब होता है या कहीं खो जाता है तो इसी IMEI नंबर पर कस्टमर केयर वाले एप्लीकेशन भेजते हैं उस मोबाइल को खोजने में सहायता करते हैं।

realme mobile me emi kaise dekhe

यदि आपका मोबाइल खो गया है और आप अपनी IMEI निकालना चाहते हैं तो नहीं निकल सकता है लेकिन आप रियल में मोबाइल फोन खरीदे हैं उसी डिब्बे में एक IMEI रहता है। जब भी आपको ही मोबाइल कर दे तो मोबाइल के डिब्बे को एक अच्छी तरह सुरक्षित जगह रख दें ताकि उस डिब्बे पर जो लिखा होता है या उस डीपी में जो कागज होता है उसे कुछ ना हो बहुत ही महत्वपूर्ण होती है वह डिब्बा और उसके कागज।

निष्कर्ष :-

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो लाइक जरुर करें और इस वेबसाइट को सब्सक्राइब जरूर करें ताकि जब भी मैं कोई पोस्ट मैं अपडेट करूं तो आपके मोबाइल नोटिफिकेशन में सबसे पहले आ जाए और सबसे पहले आप मेरे पोस्ट को पढ़ लेंगे और आपको जानकारी मिल जाएगी और अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी इस जानकारी को प्राप्त कर सके क्योंकि आजकल के समय में जब भी कोई पोस्ट नहीं दिखता है तो अपने दोस्तों को भी शेयर करता है ताकि वह भी अपने मोबाइल में कर लेंगे इसी के साथ यह पोस्ट समाप्त होता है।

Leave a Comment